Display+Text

What Is SEO And How to do SEO In Hindi - Complete Hindi Guide

what-is-seo-and-how-to-do-seo-in-hindi

यहाँ आपको SEO से रिलेटेड कई सवालों के जवाब मिलेंगे जैसे :- What is SEO? ,  How to do SEO? और SEO के लिए कौन-कौन से चीज़े प्रभावी हैं? इत्यादि....... 

आज के समय में आप अपने Website की मदद से खुद को या अपने किसी भी Product को हज़ारों-लाखों लोगों तक आसानी से पहुंचा सकतें हैं चाहे वो Product हो, Content हो या कोई Video हो, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको अपनी Website को Search Engine के First Page पर लाना होगा क्योकिं ज्यादातर लोग First Page के साइट को ही visit करतें हैं। 



कोई भी Website इसलिए बनाता है ताकि वो अपने किसी भी तरह के Product या Content को लोगों तक पहुंचा सकते जिससे उसको कुछ फायदा हो लेकिन जब तक आपकी साइट Search Result  में नहीं दिखेगी तो कैसे visitors आपकी साइट तक आएँगे और आपके Products या Content को देखेंगे और आपको उसका फायदा होगा तो अपनी Website को Search Result में ऊपर लाने के लिए SEO करना बहुत जरूरी है। 



SEO Kya hai और यह कैसे काम करता है?

seo-kya-hai-aur-kaise-kren
SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है, SEO एक प्रोसेस है जिसमें आप अपनी Website को कुछ इस तरह Optimize करतें हैं ताकि आपकी Website, Search Engine Result Page पर दिखे जिससे ज्यादा Visitors आपकी साइट पर आ सकें और इस तरिके से जो Visitors आपकी साइट पर आते हैं उन्हें Organic traffic कहा जाता है। 

SEO को आसान शब्दों में कहें तो SEO में आपकी Website के Content और Design में कुछ बदलाव करना शामिल है जिससे आपकी साइट Search Engine के लिए और अनुकल हो जाती है जिससे Search Engine आपकी Website को Search Engine Result Page में ऊपर दिखा सके। 

Search Engine अपने Users को बेस्ट Service देना चाहतें हैं इसका मतलब है की Search Engine उन्हीं Website के पेज को ऊपर दिखता है जिसमें Quality Content हो और वो Users द्वारा Search किये गए Keyword को कितना Justify करता है या User क्या खोज रहा है। 


ऐसा करने के लिए Search Engine  सभी Websites को Crawl करता है और सभी पोस्ट को Index करता है ताकि Search Engine ये जान सके की कोई साइट किस बारे में है और उस साइट को किस Keyword के लिए Search Result में दिखाना है। 


SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जो Search Engine को यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि किसी Website को किस Specific Keyword(एक कीवर्ड) के लिए Search Engine में ऊपर दिखना है। जैसे :- मानिये आपने एक Content लिखा है कि "Website कैसे बनाते हैं?


और आप चाहतें हैं कि आपका Content उन लोगों को Search Result में first Page पर दिखे जो लोग Website बनाने के बारे में Search कर रहें हैं, तो आपको अपने उस Post को Optimize(SEO) करने की जरूरत है। 


SEO करने से आप अपने Website या किसी Post को ज्यादातर Visitors तक पहुँचा सकतें हैं। अधिक Attractive और Engaging  SEO-ready  Content बनाकर आप अपने Website पर targeted Organic traffic ला सकतें हैं। 




SEO क्यों जरूरी है ? 


  • SEO हरएक Blog/Website के लिए जरूरी है ताकि आपका Blog/Website, Search Result में ऊपर रैंक करे जिससे आपके Website पर traffic ज्यादा से ज्यादा आ सके। 
  • Visitors अपने किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी लेने के लिए अपने सवालों को Search Engines पर खोजतें हैं और वो हमेशा ही Search Engine द्वारा दिखाए गए Top Post पर ज्यादा ध्यान देते हैं तो इसलिए भी Blog का SEO करना जरूरी हो जाता है ताकि आपका Post Search Result के first Page पर रैंक हो सकें। 
  • SEO आपके साइट के Social Media Promotion में भी बहुत मदद करता है क्योंकि जब visitors आपके Post को पसंद करतें हैं या आपके Blog post में अच्छी जानकारी होती है तो उसे जरूर अपने Social Media (Facebook, Twitter, etc..) पर जरूर Share करते हैं। 
  • SEO आपके साइट के DA और PA को अच्छा करने में अहम भूमिका निभाता है। 



Type Of SEO in Hindi 


दो प्रकार के SEO होते हैं पहला On-Page SEO और दूसरा Off-Page SEO | हम इनके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे और इनके बारे में सीखेंगे। 

on-page-and-off-page-seo

I- On-page SEO को आसान भाषा में बोला जाए तो "अपने Blog Post पर काम करते समय या Post को लिखते समय आप जो भी Optimization करते हैं चाहे वो आपका Content हो, Keyword Placement हो, Meta description हो, या Title हो" वो सारी चीज़े On-Page SEO कहलाती हैं। 

On-Page SEO के अंतर्गत आपके Website की Designing भी आती है। 


On-Page SEO कैसे करें?

अब हम जानेंगे की On-Page SEO कैसे किया जाता है और On-Page SEO के अंतर्गत कौन-कौन से Element आते हैं और उन्हें कैसे Optimize करना है।  
what-is-seo-and-how-to-do-seo-in-hindi

1. Title Tag- किसी भी Post के Title Tag से Search Engine को ये पता लगता है की Post किस बारे में है। Title Tag को ज्यादा-से-ज्यादा 60 से 70 alphabate(वर्ण) तक रखें और अपने Title tag में अपने Keyword को जरूर रखें। 

2. Permalink/Post का Url- Post के Url में भी अपने Keyword को जरूर रखें। Permalink जितना छोटा और Simple हो सके रखें। इसमें भी अपने Keyword को रखने की कोशिश करें।

3. Meta description- आपके Post के Meta description से Search Engine को ये पता लगता है कि आपका Post किस विषय पर लिखा गया है। Meta description आपके Post के लिए summary की तरह काम करता है, यहां भी अपने Keyword को शामिल करना ना भूलें। 

4. Sub-Heading- अपने Post में जहां उचित जो वहां Sub-Heading जरूर दें जिससे visitors को आपका Post valuable लगे और उनका Intrest बना रहे। अपने Post को Search Engine को बेहतर ढंग से समझाने के लिए आप Heading और Sub-Heading का इस्तेमाल जरूर करें कि आपका Content किस बारे में है। 

5. Internal  Links- अपनी साइट पर अन्य Content के लिए Hyperlink बनाने से Search Engine को आपके site के बारे में और जानने में मदद मिलती है। Example के लिए - आपने किसी Post में एक Topic के अंदर आपने वाले sub-topic के बारे में Short में लिखा है और आपने उसी sub-topic पर आपने एक Post विस्तार से लीखा है तो आप अपने विस्तार से लिखे गए Post को अपने Short लिखे गए लाइन में Interlink कर सकते हैं। 

6. Image Name & Alt tag- यदि आप अपने साइट पर Image का प्रयोग करते हैं तो आप अपने Keyword या Title को अपने Image Name और Alt tag में जरूर शामिल करें। ऐसा करने से आपके साइट पर traffic आ सकता है , जब कोई Visitors किसी Keyword के लिए Image खोज रहा होता है तो वहां आपकी साइट Image के जरिये रैंक हो जाती है। 

7. Content- जैसा की सभी को पता है और सभी जानते हैं कि Content को King माना जाता है इसलिए आप अपने Content को जितना बेहतर हो सके उतना बेहतर रखे इससे आपकी साइट की Value अच्छी होगी। अपने किसी भी Post को कम-से-कम 1000 शब्दों में लिखें। आप कम-से-कम 300 शब्दों में भी अपने Post के Content को लिख सकते हैं लेकिन आज के समय में वहीं Post रैंक होते हैं जिनमें 1000 से ज्यादा शब्द में हो। 

किसी के Content को कॉपी न करें खुद का Unique Content लिखें। ज्यादा शब्दों में लिखने का मतलब है ज्यादा विस्तार से लिखें , Post खुद -ब-खुद बड़ा हो जायेगा। 

8. Keyword- Article लिखते समय अपने Keyword के साथ-साथ कुछ Related Keyword का भी इस्तेमाल करें।  Important keyword को Bold करें जिससे Search Engine और Visitors को ये पता चले की ये जरूरी keywords हैं और उनका ध्यान इसके तरफ आकर्षित हो। 


II- Off-Page SEO के अंतर्गत वो सारी चीज़े आती हैं जो आप अपने Blog को रैंक कराने के लिए अपने Blog को छोड़कर कहीं और करते हैं जैसे - Guest Post, Comment इत्यादि। 

Off-Page SEO कैसे करें?


अब हम जानेंगे कुछ Off-Page SEO तकनीक के बारे में जो आपको जानना चाहिए और अपने Blog  इस्तेमाल करना चाहिए।  
off-page-seo
1. Search Engine Submission- अपनी Website के sitemap को सभी Search Engine में सबमिट करें। 

2. Social Media- अपने Blog/Website का Page/Profile सभी Popular social media पर बनाना चाहिए क्योंकि आपको यहाँ से traffic भी मिलता है और अपने Blog/Website के लिए एक Quality Backlink भी मिलती है। 

3. Guest Post- Blog के लिए Quality Backlink बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है Guest Post वो भी High DA, PA Website पर जिनका Spam Score कम हो। Guest Post करने से आपको Backlinks तो मिलती ही हैं इसके साथ-साथ आपको ट्रैफिक भी मिलता है। 

4. Comment करें- आप किसी भी High DA , PA वाली site पे जाएं और अच्छा सा comment करें , उन्ही साइट्स पर comment करें जो साइट्स आपके Blog से रिलेटेड है जिससे आपको एक टार्गेटेड ट्रैफिक मिलेगी और एक No-follow backlink भी मिलेगा। 


इतना कुछ अपने Blog पर काम करने के बाद बहुत से नए Blogger ये गलती कर देते हैं की अपने Blog पर वो copyright चीज़े इस्तेमाल करने लगते हैं जैसे Image और Videos etc.... आपको अगर Blogging में सफलता पानी है तो कभी भी किसी और की चीज़ को Copy मत करिये और अपने Blog में कोई भी ऐसी चीज़ न रखें जो copyrighted हो। 

अगर आपको अपने Blog के लिए copyright फ्री images या videos चाहिए तो आप हमेशा CC0 lisence वाले Images और Videos का इस्तेमाल करें। इससे आपके Blog को कोई नुकसान नहीं होगा और न ही कभी आपके Blog पर Copyright मिलेगा। 

आशा करता हूँ की मेरे इस Article से आपको SEO के बारे में जानकारी मिली होगी। इस Article से आपक क्या अच्छा सिखने को मिला या इस Article के बारे में सबसे अच्छा आपको क्या लगा निचे Comment करके जरूर अपनी ख़ुशी ज़ाहिर करें। 

Post a Comment

0 Comments