Display+Text

Tips For Write SEO friendly Article in Hindi - Step by Step

tips to write seo friendly article in hindi

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आप अपने Website की रैंकिंग को Search Engine Result Pages (SERPs) पर कैसे बेहतर बना सकते हैं या अपनी Website के लिए कैसे एक SEO Friendly Article लिख सकते हैं। 


SEO को अगर सीधी भाषा में समझा जाये तो SEO का अर्थ यह है की आप जो भी Article Publish करतें हैं वो Search Engine और Users दोनों को समझ में आना चाहिए। 

Quality Content जो अच्छी तरह से Optimize है उसकी Search Engine में  ऊपर रैंक करने की सम्भावना बढ़ जाती है। 



Tips to Write SEO Friendly Article - Step-by-Step 




 Keyword Research कैसे करें?

Step 1)- Main Keyword :-  सबसे पहले आपको एक Post लिखने के लिए एक Keyword/Topic  चाहिए होता है तो सबसे पहले एक Keyword खोजें जिसपर आपको एक Article लिखना है। 

** अगर आप Blogging में नए हैं तो आप उन Keyword पर Article लिखें जिस Keyword पर Competition कम हो, भले ही उस Keyword का Search Volume कम हो जिससे आपका Post जल्दी ही रैंक होने लगेगा। 
How to Write SEO friendly Article in Hindi - Step by Step


Keyword कैसा होना चाहिए?

  • आपके Blog का Keyword आपके Niche (Blog topic) से रिलेटेड होना चाहिए। 
  • Keyword ऐसा होना चाहीये जिसको लोग Search करते हों। 
  • Low Competition Keyword चुनें :- जो लोग Blogging में नए हैं उनको हमेशा ये ध्यान रखना चाहिए की जब आप अपना Blog शुरू कर रहे हैं तो आप हमेशा Low Cometition Keyword ही चुनें जिससे आपकी साइट जल्दी से Search Result में रैंक हो सके। 

Step 2)- Related Keyword :-    जब आप अपने Blog Post  के लिए एक Main Keyword चुन लेते हैं तो, उसी Keyword से रिलेटेड अपनी पोस्ट में उपयोग करने के लिए दो-चार और Keyword चुन लें। 

Related Keyword भी आपके Blog Post को रैंक कराने में काफी मदद करते हैं और आपके Blog के SEO में भी मदद करते हैं। ऐसा जरूरी  है की आपको Related Keyword लेना-ही-लेना है, वो आपके ऊपर है। 

Related Keyword खोजने के लिए :-
            
           1. Google Search में अपने Main Keyword को सर्च करें। 
           2. रिलेटेड Keyword की लिस्ट देखें। 
           3. अपने Main Keyword से रेलेटेड दो से चार Related Keyword चुनें। 
How to Write SEO friendly Article in Hindi - Step by Step
अब आप  अपने Main Keyword और Related Keyword को ध्यान में रखकर अपने Post को लिखना है। 


Write Your Content - अपना Content लिखें 

एक Quality Content आपके पाठकों और Search Engine दोनों के लिए उपयोगी होता है इसलिए आप Blog को पढ़ने वालों को ध्यान में रखकर एक Optimized Article लिखें। 

Step 3)- पाठकों के लिए लिखें :-   कोई भी Article लिखें तो ऐसा लिखें जिससे आपके Users को उसके बारे में Knowledge मिले और Users को पढ़ने में भी बोरिंग न लगे। अगर आप अपने Article में SEO में सुधार करने जा रहे हैं जो Users के Experience को कम करें तो आप उसमें बदलाव न करें। 

Step 4)- 500 से अधिक Words  लिखें:-    500 या उससे अधिक Words के Article लिखें जिससे Search Engine को आपके Article को बेहतर समझने और Categorise करके रैंक करने में मदद मिले।  जब भी आप अपने एक Article में किसी भी Topic पर लिखेंगे तो आप उसके बारे में विस्तार से समझाएं। Internet पर आपको बहुत सारे Opinion मिलेंगे की आपको अपने एक Article को 1000 से अधिक Words में लिखने से आपकी Post जल्दी रैंक होगी लेकिन ऐसा कुछ है नहीं, आपका Keyword /Topic जितने Words में कवर हो आप उतने का ही इस्तेमाल करें। Words काम हों या अधिक कोई फर्क नहीं पड़ता। 

Step 5)- Main Keyword का Use करें:-   अपने Main Keyword का इस्तेमाल अपने पुरे Article में करें ताकि Search Engine को आपके Page को समझने और Categories करने में मदद मिले। Article में Keyword डेंसिटी 2% रखें। 

अपने Keyword को Article में वहीं लिखें जहां वो नैचुरली फिट बैठता हो,अगर आप बार-बार Keyword को बेमतलब लिखेंगे तो उसे Search Engine, Keyword Stuffing की तरह देखता है और आपके Blog या Article को रैंक नहीं करेगा। 

Step 6)- पहले Paragraph में अपने Main Keyword को लिखें:-   अपने Main Keyword का इस्तेमाल Article के पहले Paragraph में जरूर करें जहाँ तक संभव हो। 
How to Write SEO friendly Article in Hindi - Step by Step
Step 7)- Heading(H1) में Main Keyword रखें:-   पुरे Article के लिए केवल एक H1 Heading होती है जो की आपके Article का Title होता है  और Title आपके Post की Category शो करता है और अपने Article में Subheading भी जरूर डालें। 
How to Write SEO friendly Article in Hindi - Step by Step

Step 8)- Paragraph छोटा रखें:-   अपने  Paragraph को छोटा रखें। 
इस बात की सम्भावना अधिक है की आजकल अधिकतर लोग किसी भी Internet के काम को Mobile पर ज्यादा करते हैं तो आपके अधिक Users भी Mobile पर होंगे, तो उनके लिए Content को पढ़ना आसान होगा। 

अपने Paragraph को 2 से 4 Sentense(वाक्य) में लिखें और जो चीज़े Users को दिखना जरूरी हो उसे आप Bold,Italic या Underline कर दें। 

Step 9)- Unique & Quality Content लिखें:-   Search Engine डुप्लीकेट Content को कभी रैंक नहीं होने देता इसलिए  आप किसी की नकल न करे। आप एक Unique Article लिखें जो आपकी Website की SEO पावर को बढ़ावा दे। 

Step 10)- Title में Main Keyword :-   Title की लम्बाई 55-60 alphabate के बीच होनी चाहिए ताकि SERPs में आपका Post बिना ब्रेक के दिखाया जा सके। 

Title में अपने Main Keyword को जरूर रखें लेकिन Keyword Stuffing न करें।
How to Write SEO friendly Article in Hindi - Step by Step
Step 11)- Permalink में Main Keyword:-   किसी Post के Url को Permalink कहा जाता है। 
  • Permalink में Main Keyword जरूर रखें। 
  • Permalink में Words को अलग करने के लिए "-" का उपयोग करें। 
  • Unnecessary words को Permalink से हटा के Url को छोटा बनाएं। 

Step 12)- Internal Linking करें:-   जब आप एक न्यू Paragraph लिखें तो अपने पुराने Published Post के Url अपने नए Post में जरूर hyperlink करें। 

Internal Linking के कई Benefit हैं:-
  • यह Search Engine को आपकी Website पर नए Pages खोजने में मदद करता है:- जब Search Engine आपके किसी Page को Crawl करता है तो Search Engine Spider(बोट्स) उस Page पर मौजूद सभी Link को भी Crawl करता है। 
  • यह Users को Link पर Click  करने और किसी विषय के बारे अधिक पढ़ने का Option देने का एक अच्छा  तरीका है। 
  • इससे Website का Bounce Rate कम रहता है जोकि कम होना चाहिए। 

Step 13)- Optimize Your Meta description:-   Meta description आपके पोस्ट का एक शार्ट डिटेल होता जिसमे आपके Post में क्या है उसके बारे में लिखा गया होता है इसलिए Post के Meta description को Optimize करना बहुत जरूरी है क्योंकि Search Result में केवल Title, Permalink और Meta description ही दिखी देता है। 

  • Meta description को 150 से 200 alphabate में लिखें। 
  • Meta description में भी Main Keyword को जरूर करें ( एक sentense की तरह Stuffing की तरह नहीं )

Step 14)- Optimize Your Images & Other Media:-   अपने Post की Content Quality बढ़ाने और अपने Post को और दिलचस्प बनाने के लिए आपको अपने Post पर Image, Video, Graph etc... का उपयोग करें और उन्हें Optimize जरूर करें। 
How to Write SEO friendly Article in Hindi - Step by Step
  • इसके लिए आपको किसी भी Media के "ALT" text में अपने उसी Post से रिलेटेड Keyword का इस्तेमाल करें जिस Post में वो Image या Video है। 
  • जो Image या  Video आप अपने Post में upload कर रहें हैं उस Image या Video का नाम कुछ सार्थक होना चाहिए ( आपके Post से रिलेटेड हो तो और अच्छा है )


अपने Content को Up-to-date रखें :-   जब आप अपने Post को Up-to-date रखेंगे तो Search Engine आपके Pages को Index करेगा और आपके site की ranking सुधर जाएगी। यह Users को आपने Blog से जोड़े रखता है और यह Users को वापस आने के लिए प्रोत्साहित करता है। 


निष्कर्ष:- जब भी आप एक नया Post लिखने जा रहे हैं तो आप अपने Keyword Reasearch पर समय दें और एक Low Competition Keyword चुनें।  एक SEO Friendly Article लिखने के लिए ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें और जबतक आपका Article पूरी तरह से Complete न हो तब तक उसे Publish न करें। 

जाने Blog कैसे बनाते हैं?, कैसे Blog का SEO करतें हैं? तो आप आशा न खोएं क्योंकि पहले कुछ महीनों में Result अच्छे नहीं आते लेकिन Quality Content और SEO friendly Article,Publish करतें रहे तो आपके Blog पर traffic जरूर आएगा। 


ये Post आपको कैसा लगा और इससे रिलेटेड कोई भी confusion हो तो आप Comment Box में जरूर करें। 

Post a Comment

4 Comments

  1. Aapka article bahut acha hai iske liye. ....dhanywad...Kya ham apne blog ka naam badal sakte hai ....isse koi dikkat to nahi hoti...please bataye

    ReplyDelete
  2. Their project manager is highlighted for his flexibility and UI design companies approach; they take the time to research projects along with side clients to rose fulfill their needs.

    ReplyDelete