Wordpress Vs Blogger in Hindi - कौन बेहतर है?

wordpress-vs-blogger-in-hindi

क्या आप नए ब्लॉगर हैं और आप  यह सोच रहें हैं कि "अपने Blog के लिए किस Plaform को चुनें Wordpress या Blogger" तो हम आपकी इस चिंता में मदद कर सकतें हैं। 

Wordpress और Blogger दोनों ही इंटरनेट पर Blog बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय हैं। आप दोनों ही Platform पर बहुत ही आसानी से अपना एक Blog बना सकतें हैं | 

इस Article में हम आपको Wordpress vs Blogger की आपस में तुलना (compare) करेंगे और दोनों के बिच क्या अंतर है वो बताएंगे जो आपको जानना जरूरी हैं तो चलिए जानते हैं....


आपके Blog के लिए Platform पर क्या-क्या होना चाहिए ?

आपको Wordpress vs Blogger की तुलना को देखने से पहले  आपको कुछ बातों का ध्यान रखना हैं की आप किसी भी Platform को चुनें उसमें इन चीज़ो का होना बहुत जरूरी है | 

  • उपयोग में आसान(Easy to Use) :- जो प्लेटफार्म आप चुनेंगे वो आपके उपयोग करने में आसान होना चाहिए जिससे आप अपने Blog को बहुत ही  आसानी और जल्दी से सेट करके अपने Content को Publish कर सकें और अपने ट्राफ्फिक को बढ़ा सकें। 
  • लचीलापन(Flexibility) :- आपको एक ऐसे  प्लेटफार्म को चुनने की आवश्यकता है जिसमें आप अपने Blog के लिए कभी भी नए Features(फीचर्स) को सकें या जब चाहे किसी फीचर्स को बदल सकें या हटा सकें। 
  • समर्थन(Support) :- आपको अपने Blog को बनाते समय ,Designing करते समय या किसी और चीज़ के लिए Support की जरूरत पड़ें तो उस प्लेटफार्म पर आपको support मिलता है या नहीं मिलता है। 
  • Monetization का Option :- अगर आप अपने Blog से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहतें हैं तो आपको एक ऐसे  प्लेटफार्म चुनने की आवश्यकता है जिसमें Monetization के कई सारे विकल्प(Option) हों। 

इससे ज्यादा अगर आप अपने Blog में कुछ और भी देखना चाहतें हैं तो आपको Designing Option(डिजाइनिंग का विकल्प) को देखें , और प्लेटफार्म SEO(सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के अनुकूल है या नहीं इस विकल्पों को भी आप ध्यान में रखके अपने Blog के लिए प्लेटफार्म चुन सकतें हैं। 


तो चलिए अब हम Wordpress vs Blogger की तुलना करके देखते हैं और आपको अपने Blog के लिए बेहतर प्लेटफार्म चुनने में मदद करतें हैं , अंत में मैं आपको अपनी राय भी बताऊंगा। 


1. Overview - Wordpress vs Blogger 

जैसा की आपको पता है और हमने ऊपर बताया की Wordpress और Blogger पूरी दुनिया में सबसे बड़े पैमाने पर उपयोग किये जाने वाले Blogging प्लेटफार्म हैं। 

इसके प्रूफ के लिए मैं आपको Google Trends की मदद से Wordpress और Blogger दोनों की आपस में तुलना करके इस स्क्रीनशॉट में दिखाया गया हैं। 
Wordpress Vs Blogger - Which one is Better In Hindi (फायदा और नुकसान)
आप इस स्क्रीनशॉट में देख सकतें हैं कि Wordpress 2005 से अब तक Blogger से अधिक सर्च किया जाता है और उपयोग में लिया जाता है। 


What is Blogger? - Blogger क्या है?

wordpress-vs-blogger-in-hindi

Blogger ,Google का एक फ्री Blogging सर्विस हैं जिसको 23 Aug 1999 में "Pyra Labs" द्वारा शुरू किया गया था और इसे Feb 2003 में Google ने खरीद लिया और तब से Google ने Blogger को फ्री में उपयोग करने के लिए सबको प्रोवाइड कराया। इसके बारे में कर जानने के आप मेरे Blogger क्या है? को पढ़े। 

Blogger , Google की एक फ्री Blog Hosting service है जो आपको अपना Blog बनाने की सुविधा देता है , Hosting के साथ ही Blogger आपको अपने एक नए Blog  के लिए आपको एक फ्री Sub-Domain भी देता है जैसे :-  www.youblogname.blogspot.com  वो भी हमेशा के लिए जबतक आप चाहो। 

Blogger के Blog को आप अपने Custom Domain Name से भी जोड़ सकतें हैं। उसके लिए आपको किसी भी थर्ड पार्टी Domain रेजिस्टर के माध्यम से एक Domain Name लेना है और अपने Blogger Blog में Add कर देना है। 






What is Wordpress? - Wordpress क्या है?

wordpress-vs-blogger-in-hindi
Wordpress एक Open Source Software है जिसकी सहायता से आप अपने Blog को आसानी से बना सकतें हैं चाहे वो Website हो Blog हो या एक Online Store हो। 

Wordpress की शुरुआत 2003 से हुई है और अब इंटरनेट पर जितनी भी Website हैं उनमें से 30-35 % Website Wordpres पर बनायीं गयीं हैं। 

Wordpress software को आप आसानी से  फ्री में डाउनलोड का सकतें हैं और इसे जितनी चाहे उतनी साइटों पर असीमित उपयोग कर सकतें है। 

लेकिन आपको अपने Website को Online लाने के लिए एक Hosting और एक Domain Name की जरूरत पड़ती है इसके बाद आपको अपनी Hosting पर Wordpress को install कर सकतें हैं उसके बाद  साइट लाइव होती है।  


2. Easy to Use - Wordpress vs Blogger 

जो लोग खुद का एक Blog बनाना चाहतें हैं उनमें अधिकांश लोग Web-developer नहीं हैं। वे लेखक,कहानीकार या किसी व्यवसाय के मालिक हैं या एक आप आदमी हैं जिनको अपनी कहानियों को , अपने लेख को अपने सामान को पुरे इंटरनेट पर शेयर करना चाहतें हों या फिर उससे Online Earning करना चाहतें हों वो इन प्लेटफार्म की मदद से आसानी से कर सकतें हैं। 


Blogger - उपयोग  कैसा है?

Blogger एक सबसे आसान Blogging है जिसकी मदद  आप  मिनटों में अपने लिए  एक बना सकते हैं। Blogger पर Blog बनाने के लिए आपको सिर्फ एक G-mail अकाउंट की जरूरत पड़ती है। 
Wordpress Vs Blogger - Which one is Better In Hindi

Blogger पर अपना Blog बनाने के लिए आपको Blogger.com पर जाना है और अपने G-mail अकाउंट से Sign In होना है।  उसके बाद आपको एक नया Blog बनाने के लिए आपको "Create your Blog" का विकल्प मिलेगा, Blog बनाने के लिए आपको उस पर Click करना है और इसके बाद, अपने एक नया बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको अपने Blog का Title , अपने Blog के लिए एक Url चुनना है और एक Theme का चुनाव करना है बाद में आप Title और थीम को बदल भी सकतें हैं। 

इसके बाद आप अपने Blog पर Post, Publish कर सकतें हैं और Page बना सकतें हैं। आप अपने Blog के Layout को भी बदल सकते हैं।  

Blogger के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इन Articles को पढ़ सकतें हैं और अपने दोस्तों को शेयर भी करें जिनकों जानने की जरूरत हैं :-  


Wordpress - उपयोग कैसा है?

 Wordpress में Blog को सेट  करना एक बहुत ही आसान होता है , इसके लिए आपको किसी Coding नॉलेज की जरुरत नहीं है लेकिन आपको इसके लिए बस पॉइंट-एंड-क्लिक करने की जरूरत होती है। 

जैसा की आपको  Blogger पर अपने Blog के लिए एक थीम चुनने की जरूरत होती है ठीक वैसे ही आपको Wordpress पर भी थीम चुननी होती है |

Wordpress Vs Blogger - Which one is Better In Hindi

Wordpress पर आप अपने लिए और अपने विसिटोर्स के लिए बहुत सारे फीचर्स को केवल Plugins के माध्यम से जोड़  सकतें हैं। 

आप अपने Wordpress Blog को Blogger Blog से कहीं ज्यादा  बेहतर तरिके से customise कर सकतें हैं। आपको Wordpress पर लगभग सारे काम के लिए केवल Plugins का इस्तेमाल करना होता है जो काफी आसान होता है |


3. Ownership -Wordpress vs Blogger 

कोई भी Blogging प्लेटफार्म चुनते समय  आपको ये सोचने की आवश्यकता है की इस प्लेटफार्म को चुनने पर आपके Blog का Ownership आपका होगा या नहीं। 

अगर आपके Blog पर आपका पूर्ण Ownership है तो आपको अपने Blog पर कुछ भी करने की फ्रीडम(स्वतंत्रता) होती है, जिसमें इसे कैसे हैंडल करना है, इसे कैसे Monetize कराना है और कब बंद करना है। 


Blogger Ownership

Blogger, Google की एक फ्री Blogging service है और ये एक trusted(विश्वसनीय) कंपनी है जिसपर हम भरोसा  सकतें हैं। Blogger पर अपने Article को Publish करने  के लिए सारी सुविधाएं पर्याप्त हैं। 

लेकिन यह आपके Ownership में नहीं है, क्योंकि Google इस सेवा को चलाता है और Google किसी भी समय इसे बंद करने या अपनी इस सेवा को बंद करने का अधिकार रखता है |

लेकिन Blogger पर आपको किसी भी चीज़ के पैसे नहीं देने होते हैं चाहे वो Domain हो या Hosting हो। 


Wordpress Ownership 

आप अपनी साइट को Wordpress के साथ होस्ट करने के लिए  एक Wordpress Hosting का उपयोग करतें हैं तो आप यह तय करने के लिए फ्री हैं की आप इसे कब तक चलाना चाहतें हैं। 

Wordpress पर आप अपने सारे डेटा के स्वामी हैं और आप यह कंट्रोल करतें हैं की आप किसी के साथ क्या जानकारी साझा  करनी है और क्या नहीं करनी है। 


4. Control  & Flexibility - Wordpress vs Blogger 

क्या आप अपने Blog साइट पर किसी भी कार्य को पूरी तरह कंट्रोल कर सकते हैं या नहीं? क्या आप अपने Blog पर अपने मन मुताबिक किसी भी सुविधा को Add और Remove कर सकते है? ये बातें भी आपको अपने लिए Blogging प्लेटफार्म चुनने ले लिए महत्वपूर्ण हैं। 

तो आइये इस पहलू पर Wordpress vs Blogger की तुलना करतें हैं। 


Blogger पर Control 

Blogger आपको केवल अपनी Website पर विशेष कार्य करने की अनुमति देता है। आप जो अपने Blogger Blog पर चीज़ें कर सकते हैं वे सिमित हैं और ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप उन्हें बढ़ा सकें।
Wordpress Vs Blogger - Which one is Better In Hindi

Blogger पर आपको Wordpress की तरह कुछ सुविधाओं को  जोड़ने के लिए Built-In Gadgets का सेट है लेकिन Blogger में इन Gadgets की कार्यक्षमता सिमित है और इनके लिए कोई और विकल्प उपलब्ध नहीं हैं। 

 इससे ज्यादा कुछ और फीचर्स जोड़ने के लिए आपको HTML की नॉलेज होनी चाहिए। 


Wordpress पर Control 

Wordpress एक Open source सॉफ्टवेयर है जिसमें आप नई सुविधाओं को बढ़ी ही आसनी से जोड़ सकतें हैं। आप Plugins के माध्यम से अपने Wordpress Blog में किसी भी सुविधा को अपने अनुसार Add और Remove कर सकते हैं |


Wordpress vs Wix In Hindi - Which is Better?

Wordpress पर आपको ऐसे बहुत से PlugIns मिल जाते हैं जो आपको Default सुविधा को और अच्छा बनाने और अपने Blog के विस्तार के लिए आपकी मदद करती हैं। 

Example:- आप Plugins की मदद से अपनी Website में एक PopUp बना सकते हैं, Social Share का बटन लगा सकते हैं,अपने Website का Sitemap बना सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। 

Wordpress पर आपको अलग-अलग काम के लिए लगभग 55000+ PlugIns मिल जाती हैं जो आपके कामों को आसान करती हैं। 


5. Appearance & Design Option 

आपके Website का लुक और Design आपके users को आकर्षित करने और उन्हें आपकी साइट पर आने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक Website के Bounce rate को काम करने और users को साइट पर ज्याद समय रखने के लिए आपके Website को एक अच्छे Blog Design की जरूरत पड़ती है। 


Blogger में Desing विकल्प 

Blogger में Blog डिज़ाइन के लिए उपयोग में लेने के लिए एक सिमित Theme (Template) का सेट मिलता है। Blogger template साधारण दिखतें क्योंकि इन्हे हजारों Blog पर इस्तेमाल किया गया होता है। 
Wordpress Vs Blogger - Which one is Better In Hindi

आप Blogger में दिए गए टूल की मदद से  इन template के रंगों और Layout को modify कर सकते हैं लेकिन आप अपने Layout नहीं  सकते हैं। आप चाहें तो अपने Blogger Blog के लिए किसी थर्ड-पार्टी से एक अच्छा से template खरीदकर लगा सकते हैं जिससे आपका Blog अच्छा दिखने लगेगा। 


Wordpress में Design विकल्प 

Wordpress में आपको हज़ारों मुफ्त की अच्छी theme हैं जो आप अपने Website के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं वो भी फ्री में। 

Wordpress पर आपको हर तरह की Website के  लिए बहुत सारे theme फ्री में मिलते हैं चाहे आपकी साइट किसी भी बारे में हो और इन Theme को आप customise भी कर सकतें हैं। 

Wordpress Vs Blogger - Which one is Better In Hindi

और आप चाहें तो अपने Blog के लिए Paid theme का भी इस्तेमाल का सकते हैं। आप Wordpress में अपने landing पेज को आसानी से डिज़ाइन करने के लिए  सिर्फ ड्रैग-एंड-ड्राप उपयोग करना होता है। 


6. Security - Wordpress vs Blogger

wordpress-vs-blogger-in-hindi

जब आप कोई भी काम Online करते हैं तो आपको Security का जरूर ध्यान रखना पड़ता है वैसे ही आप अपने Blog के लिए platform चुनते समय Security का जरूर ध्यान रखें। जब तक आप एक सुरक्षित प्लेटफार्म नहीं चुनते हैं तब तक आपका Invest और Time बर्बाद हो सकता है। 


Blogger Security 

अगर आप Blogger का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास Google का एक बहुत ही सुरक्षित प्लेटफार्म का लाभ है। आपको अपने Server की सुरक्षा के लिए और बैकअप बनाने के बारे में निश्चिंत रहें |




Wordpress Security 

Wordpress भी काफी सुरक्षित है लेकिन यह एक सेल्फ-होस्टेड सर्विस है जिसकी सुरक्षा और  बैकअप के लिए आप जिम्मेदार हैं। इसके लिए आपको Wordpress के बहुत सरे PlugIns हैं जो आपके लिए इस काम को आसान बनाते हैं। 

Example:- बैकअप लिए आप UpdraftPlus या VaultPress का इस्तेमाल कर सकतें हैं और Security के लिए Securi का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये आपकी Firewall सुरक्षा में मदद करता है। 


7. Support - Wordpress vs Blogger 

आपके चुने गए प्लेटफार्म में Support system का होना बहुत ही जरूरी हो जाता है ताकि जब आपको उस प्लेटफार्म में कोई दिक्क्त हो तो आपको उसका हल आसानी से मिल जाए। 


Wordpress Support 

wordpress vs blogger and which is better in hindi

Wordpress में आपको एक active कम्युनिटी support मिलता है। Wordpress.org पर सभी PlugIns और Theme के लिए प्रश्न-उत्तर Forum है जहां आपको हर प्रॉब्लम का सलूशन मिल जायेगा। 

अगर आप पेड Wordpress PlugIn का इस्तेमाल कर रहें हैं तो आप उसी प्रोडक्ट की कंपनी से और भी अच्छा Support पा सकते हैं। 


Blogger Support 

 Blogger के लिए एक सिमित support है क्योंकि Blogger में कुछ लिमिटेड सवालों के जवाब मिलते हैं और जानने के लिए आपको गूगल के हेल्प सेण्टर में जाकर अपने प्रश्न को लिखकर भेजना होता है। 

wordpress vs blogger and which is better in hindi

समझ लीजिये आपको हर एक चीज़ का टुटोरिअल दिया गया है , यहां आपको कोई customer सपोर्ट नहीं मिलता लेकिन आपको हर चीज़ की जानकारी Google विस्तार से बताता है। 

चूँकि Blogger एक फ्री सर्विस है इसलिए Google के लिए Blogger के users को सहायता उपलब्ध करना संभव नहीं है या नहीं कराई दोनों चीज़े अपनी जगह सही है। 


8. Future - Wordpress vs Blogger 

आपके Blogging प्लेटफार्म का Future ही आपके Blogging Future  को निर्धारित करता है कि आप अपने Blog के साथ कितनी दूर तक जा सकते हैं क्योंकि जब आपका प्लेटफार्म ही नहीं रहेगा तो आप Blogging के लिए क्या उपयोग करेंगे। 


Future Of Wordpress - Wordpress का भविष्य 

हम सभी जानते हैं की Wordpress एक Open Source सॉफ्टवेयर है जिसका अर्थ यह है की उसका Future किसी एक कंपनी या किसी एक व्यक्ति पर निर्भर नहीं है। यह Developers और Wordpress Users के एक कम्युनिटी द्वारा  मैनेज किया जाता है। 

Wordpress  दुनिया की लोकप्रिय CMS (content management system) होने से , दुनिया भर के हज़ारो-लाखों Business इसपर निर्भर है इसलिए Wordpress का Future उज्जवल है। 


Future Of Blogger - Blogger का भविष्य 

Blogger एक Google का प्रोडक्ट है और Google ने बहुत लम्बे समय से Blogger में कोई Update नहीं किया है। अगर आगे चलकर Google , Blogger में बहुत बड़ा Update करता है तो जाकर Blogger का Future अच्छा हो सकता है। 

Blogger का भविष्य केवल Google पर निर्भर करता है और जब भी Google चाहे इसे बंद और Update कर सकता है। इसलिए आपके Blog का Future गूगल पर निर्भर करता है। 

9. Portable-Wordpress vs Blogger 

मेरे इस Article को लिखने का मेरा उद्देश्य आपको अच्छा प्लेटफार्म चुनने में मदद मिले इसलिए आपको ये भी पता होना चाहिए की अगर आप अपने किसी Blog को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर माइग्रेट करना चाहते हैं तो वो प्लेटफार्म जिसपर आपने पहले अपनी Website को बनाया है वो आपके Website के माइग्रेशन में कितना साथ देता है या उसमें माइग्रेशन का विकल्प है या नहीं। 


Portability Of Wordpress Blog 

wordpress-vs-blogger-in-hindi
Wordpress का उपयोग करके आप अपनी साइट को किसी और प्लेटफार्म या किसी और Domain पर शिफ्ट कर सकतें हैं। आप अपने Wordpress साइट को एक नए Hosting Server में भी माइग्रेट(स्थानांतरित) कर सकते हैं और Domain Name भी बदल सकते हैं 

इसके अलावा  अगर आप Wordpress vs Blogger की SEO के लिए भी तुलना करेंगे तो Wordpress अधिक SEO लाभ प्रदान करता है। 



Portability Of Blogger Blog

wordpress-vs-blogger-in-hindi
अगर आपकी साइट Blogger पर है और आप उसे किसी दूसरे प्लेटफार्म पर माइग्रेट करना चाहते है तो ये थोड़ा कठिन हो जाता है। एक महत्वपूर्ण जोखिम यह है की आप इस स्टेप को करने के बाद अपने SEO(Search Engine Optimization),अपनी रैंकिंग , कस्टमर्स और visitors को खो देंगे।

क्योंकि आप ऐसा करने से अपने पुराने Google के Sub-Domian को खो देंगे , इससे बचने के लिए आपके पास एक सलूशन है की आप अपने Blogger Blog में शुरू से ही एक Custom Domain Name को जोड़ दीजिये। 
अगर आपको नहीं पता की अपने Blogger  Blog में अपने Custom Domain Name को कैसे जोड़ना है तो आप निचे दिए पोस्ट को पढ़:-
        


10. Price(मूल्य)-Wordpress vs Blogger 

आपको प्लेटफार्म  चुनने के लिए आपको उसके मूल्य को भी ध्यान रखना होगा क्योंकि जब आप शुरुआत करोगे तो आपको उसके बारे जानकारी भी नहीं होगी तो आप उसमें Invest भी करने से डरोगे और ये सही भी है। तो आपको दोनों प्लेटफॉर्मों के मूल्यों को जरुर compare करना चाहिए है। 


Blogger Price 

wordpress-vs-blogger-in-hindi

Blogger एक पूरी तरह से फ्री Blogging प्लेटफार्म है। यह फ्री Blog Hosting और फ्री Blogspot का Sub-Domain हमेशा के लिए आपको फ्री में प्रोविड करता है और इसमें मौजुद सभी चीज़े फ्री हैं। 

Blogger आपको अपने फ्री Blog में अपना Custom Domain Name को जोड़ने की सुविधा देता है। 


Wordpress Price 

जैसा की सभी जानते हैं की Wordpess एक Open Source Software है लेकिन जब आप इसे अपने Domain पर install करेंगे तो आपको अपने Domain को Host करने के लिए एक Hosting Server भी चाहिए होगा जहां आपकी Website की सभी फाइलें  स्टोर होंगी। 

wordpress-vs-blogger-in-hindi
इसके लिए पहले आपको अपना Domain Name खरीदना होगा और इसके लिए आपको 10 -15 $ प्रति वर्ष आपको देना होता है। 

Domain लेने के बाद अपने Server की सारी फाइलों को स्टोर करने के लिए आपको एक Hosting Server भी चाहिए होता है जिसकी कीमत लगभग 2200 रुपये से 10000 रूपये तक मिलता है इसके बिच में आपको Hosting मिल जाएगी एक साल के लिए। 


Conclusion:- Wordpress vs Blogger - कौन बेहतर है?

Wordpress और Blogger दोनों Blogging प्लेटफार्म का उपयोग आज पुरे World में बहुत बड़े पैमाने पर किया जाता है लेकिन आपको किसी एक कजो चुनने की जरूरत है। 

यदि आप एक पर्सनल Blog बनाना चाहते हैं तो आप Blogger जैसा एक प्लेटफार्म को चुन सकतें हैं लेकिन अगर आप एक Professional Blogging करना चाहते हैं और उससे एक जीविका कमाना चाहते हैं तो आपको Wordpress जैसे एक पॉवरफुल प्लेटफार्म चुनने की जरूरत है।


मेरी एक राय आप सभी को ये है की अगर आप अभी अपने Blogging की शुरुआत कर रहें हैं और आपको Blogging के बारे में कुछ मालून नहीं है तो आपको मैं कहूंगा की आप पहले Blogger पर जाओ अपना कोई Blog बनाओ और उसके जरिये आप सीखो की Keyword क्या होता है ,keyword research कैसे की जाती है ,SEO कैसे किया जाता है , On-Page-Seo और Off-Page-Seo क्या होता है और बहुत सी ऐसी चीज़े हैं जिनको आपको जानने की जरूरत है। 

अगर आप बिना सारे फ़ैक्टरों को जाने बिना Wordpress पर पैसे लगाओगे तो आप बुरी तरीके से फेल हो जाओगे और आपका पैसा भी बर्बाद हो जायेगा तो सीखो और जब आप अपने Blog को Google में रैंक करना सिख जाओ तब जाके आप अपने Blog के लिए पैसे इन्वेस्ट करो और success हो जाओ। 


अगर आपको यह Article पसंद आया और इससे आपको कुछ अच्छी जानकारी मिली हो तो आप comment करके हमें मोटीवेट करें। 

Post a Comment

0 Comments