How To Submit Sitemap To Google In Hindi (2019-2020)

submit-sitemap-to-google-search-console

Google पर Sitemap कैसे Submit करें?

जब आप अपनी एक Website या Blog बनाते हैं तो सबसे आम समस्या ये होती है की आप अपने Website(Sitemap)को किसी भी Google Search Engine में कैसे Submit(सूचीबद्ध) करें और ये सभी को पता होना चाहिए।  

जब कोई नया Blogging की दुनिया में आता है तो उसको सारी चीज़े नहीं मालुम होती हैं ,उनको ये भी पता नहीं होता की अपनी Website के Sitemap को Google Search Engine में Submit किया जाता है ताकि Google Search Engine को पता हो की ये site भी है जिसपर ये-ये Post हैं जिससे की Google Search Engine आपकी Website को भी Search Result में दिखा(suggest) सके।  

जो लोग नये होते हैं उनको ये भी नहीं मालूम की कोई भी Search Engine आपकी Website के Sitemap को अपने List(लिस्ट) में शामिल करने के लिए कोई भी पैसे नहीं लेता चाहे वो Google, Bing, Yondex etc.. 


आप अपनी Website को free में Google ,Bing ,Yondex इत्यादि के Search Result में दिखा सकते हो। Sitemap को Submit(list) करने के बाद आपको केवल अपना काम  करने की जरूरत है वो ये है की आप अपनी Website पर अच्छे-अच्छे और यूनिक(Unique) Post लिखें और अपने site का SEO करना न भूलें जिससे Search Engine आपके Post/Website को Search Result में ऊपर Rank(दिखा) सके। 

Sitemap की मदद से आप आसानी से अपने Website और Post को किसी भी Search Engine में Submit(लिस्ट) कर सकतें हैं। आपको बस अपनी Website के लिए Sitemap फाइल बनानी है और Google को submit(लिस्ट) करनी है। 

तो चलिए शुरू करते हैं.....


How To Submit Sitemap To Google In Hindi(2019-2020)

submit-sitemap-to-goolge-search-console

Google Search Console , Google का एक फ्री tool है जहां आप अपनी Website(sitemap) को Search Engine में Submit करतें हैं। Google Seach Console को पहले Google Webmaster Tool के नाम से जाना जाता था। 

पहले हम यह समझतें हैं की Sitemap क्या है ? ,आख़िरकार  Search Engine में अपने Sitemap को Submit करना क्यों जरूरी है ? और  Google Search Engine में अपने Sitemap को कैसे Submit(लिस्ट)  करना है?


What is  Sitemap ?-Sitemap क्या है?

Sitemap एक XML फाइल होती है जिसमें आपके Blog के अंदर जितने भी URL(लिंक) होते हैं, ये फाइल Crawler(Google spider या Google bots) को आपके Blog के सभी Url(लिंक) को खोजने में मदद करती है। 

आपकी site के कई पहलू हैं जिसको Crawler फॉलो करता है जैसे आपके Sitemap का आकर और आपने Sitemap में Url(लिंक) की संख्या। 

साधारण में कहें तो, Sitemap आपके Blog की पूरी विस्तारित list है जिसमें आपने Blog की पूरी जानकारी को एक सूचीबद्ध तरिके से लिखा/रखा गया है जिसे आप Google Bots को दिखाना चाहतें हैं। 

Example के रूप में आप निचे दिए मेरी Website के Sitemap को देख सकतें हैं :-

How To Submit Sitemap To Google In Hindi (2019-2020)
एक सामान्य(normal) Website के Sitemap को बनाने  लिए हम एक Online Sitemap Generator का उपयोग करतें हैं और Google और Bing के Webmaster tool(वेबमास्टर टूल) में Submit करतें हैं। 

Wordpress Blog के लिए हम उन Plugins का उपयोग करतें हैं जो नई Post Publish(प्रकाशित) करते ही अपने-आप हमारी Sitemap फाइल को Update(अपडेट) करते रहते हैं। इस तरह आपको हर नए Article को Publish(प्रकाशित) करने के बाद एक नए Sitemap को फिर से सबमिट करने की भी आवशकता नहीं है। 

अपने Sitemap के लिंक को अपने Website के  footer(फुटर) में रखना एक अच्छा अभ्यास है ताकि Search Engine bot जल्दी से आपके Blog के Sitemap का पता लगा सके और उसके जल्दी से Index कर सके और आपके Blog को अच्छे ढंग से Crawl कर सके। 

अब आप जान चुके हैं की Sitemap क्या है तो अब हम इसके और आगे चलते हैं। 


Wordpress Website के लिए Sitemap कैसे जेनेरेट करें?

अपने Website के लिए  हम किस प्लेटफार्म का उपयोग कर रहे हैं उसके आधार पर Sitemap अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है। उदहारण के लिए , जिन Website को Wordpress पर बनाया गया है उनके Sitemap को बनाने लिए हम Wordpress पर मौजूद Plugins का इस्तेमाल करतें हैं और इसके लिए जो सबसे लोकप्रिय Plugin है  Yoast SEO . 

Sitemap के बारे में जो चीज़े महत्वपूर्ण थी या जो चीज़े आपको जाननी चाहिए वो मैंने आपको बता दीं हैं और अब आते हैं की हम अपने Sitemap को Google Search Console में कैसे Submit(लिस्ट) करतें हैं ?



Google पर Sitemap कैसे Submit करें?

Step 1:- Google Search Console के Home पेज पर जाएं और Start now पर Click करें। 
How To Submit Sitemap To Google In Hindi (2019-2020)

Step 2 :- अब अपने G-mail का ID और Password  इंटर करके LogIn हों। 
How To Submit Sitemap To Google In Hindi (2019-2020)
How To Submit Sitemap To Google In Hindi (2019-2020)

Step 3 :- अब सबसे पहले आपको अपने Website को Google Search Console में Add(जोड़नी) और Verify(वेरिफाई) करनी पड़ती है।  निचे फोटो में दोनों method (त्तरीकों) को बताया गया है।
How To Submit Sitemap To Google In Hindi (2019-2020)

मेरी सलाह मानो तो जब भी अपनी किसी भी Website को Google Search Console में जोड़ो तो हमेशा Domain के तरिके से ही जोड़ना ऐसा  बाद में जब आप Sub-Domain बनाये तो आपको कोई दिक्क्त न आए जैसा की निचे की Image में आपको दिखाया गया है। 
How To Submit Sitemap To Google In Hindi by wbhindime
आप इस परेशानी से दूर रहें हाँ अगर Domain property(method 1) से आपकी Website को जोड़ने में कोई दिक्क्त आ रही हो तब आप URL-prefix property (method 2 ) से अपनी साइट को जोड़ सकते हैं। 



Domain Property - Method 1

 जब आप Google Search Console पर logIn होंगे तो आपको तुरंत ही अपनी Website को जोड़ने के लिए Option मिलेंगे तो आपको Domain Property के Section में अपनी Website का Domain Name को पूरा लिखना है जैसे-  www.wbhindime.com  और Continue पर Click करना है। इसके बाद एक नया Window खुलेगा जहां Google आपसे आपकी Website को Verify करने के लिए कहेगा। 

How To Submit Sitemap To Google In Hindi (2019-2020)

अब आपको  तरीके मिलते हैं अपनी Website को verify करने  के की आप ही इस Domain के मालिक हो, पहला ये की इमेज के ऊपर ही आपको "Instruction For"  का ऑप्शन मिलता है और जब आप "any DNS provider" पर Click करेंगे तो आपको कुछ कम्पनियो के नाम पहले से दिए गए हैं जैसे-Godaddy, Gandi.net, internet.bs, Name.com इत्यादि।

 अगर  आपने अपना Domain इनमें से किसी एक से लिया है तो आप उस कंपनी को चुने और जो स्टेप गूगल कहता है करते चले जाएं आपकी Website verify हो जाएगी। 

आप अपने Domain Name को कहीं से लिया हो आप दूसरे तरीके से अपनी Website को आसानी से verify करा सकते हैं , इसके लिए आपको एक कोड दिया जाता है जहाँ मैं हाईलाइट किया हुआ है ये कोड सबके लिए अलग-अलग होता है , उसको आपको Copy करना है फिर आपने जहाँ से Domain लिए है उसके Dashboard को Open करना है और अपने DNS managment(मैनेजमेट) से सेक्शन में चले जाना है। 

How To Submit Sitemap To Google In Hindi (2019-2020)

DNS के सेक्शन में जाने के बाद आपने जो कोड Copy किया है उसको आपको "TXT(Text)" के सेक्शन में जोड़ना है। 

आप अपने TXT(text) सेक्शन में जाकर "Add New" पर Click करना है , वहाँ आपको दो सेक्शन मिलते हैं तो जो आपने Google Search Console से Copy किया है उसको "TXT value" में पेस्ट करना है और तो Host का सेक्शन  है उसमें आपको बस "@" लिखना है और Save कर देना है। 

जोड़ने के बाद आप अपने Search Console के Page पर जाएं और Verify पर Click कर दें आपकी वेबसाइट मिनटों में वेरीफाई हो जाएगी  और अब आपका Dashboard कुछ इस तरीके का दिखेगा-मैंने अपनी Sitemap Submit की हैं इसलिए यहां मेरी Sitemap Succes  दिखा रहा है  आपका एकदम खाली रहेगा। 

how to submit sitemap to google search console by wbhindime

Step 1:-  अब आप Sitemap सबमिट करने केलिए तैयार हैं , तो आपको पहले Left Corner(1) अपनी Website को चुनना हैं जिसका Sitemap आप सबमिट करने जा रहें हैं। 

Step 2 :- बाएं साइडबार से Sitemap(2) के विकल्प को चुनना है। 

Step 3 :-  Add a new Sitemap में अपने Sitemap के Url को लिखना है और Submit के बटन पर Click कर देना है और सबमिट करते ही Google आपकी Sitemap फाइल को Crawl करना शुरू कर देगा। 

NOTE :- अगर आपने अपनी Website को Blogger पर Host की है तो आपको कुछ इस तरिके का Sitemap सबमिट करना पड़ेगा जैसा की निचे दिया गया है आप तीनों तरीको के Sitemap को एक साथ सबमिट कर सकतें हैं  -

1- https://www.wbhindime.com/atom.xml
2- https://www.wbhindime.com/sitemap.xml
3- https://www.wbhindime.com/atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500

आप इन तीनों तरीको से अपनी Blogger Blog का Sitemap जोड़ सकते हैं, याद रहे इन सभी Sitemap Url में दिए गए मेरी Website के Url को अपने Url से बदलना न भूलें। 


URL-prefix Property - Method 2

how to submit sitemap to google search console by wbhindime

  इसमें  आपको अपने Website के Home page का Url लिखना होता है जैसे -  https://www.wbhindime.com/ और फिर Continue  कर देना है। 

अगर आप नए हैं और आपको नहीं पता की Home पेज का Url कहां से लाएं तो आप केवल मेरे Home पेज के Url को कॉपी करें और "wbhindime" के जगह अपने Domain का नाम लिख दें , वो आपके Home पेज का Url हो जायेगा। 

how to submit sitemap to google search console in hindi

Home पेज Url सबमिट करने के बाद आपको कुछ इस तरिके का window खुलेगा जिसमें आपको अपनी Website को verify करने के लिए कई तरिके दिखाई देंगे। 

मैं आपको इसमें उस तरिके को बताऊंगा जो सबसे आसान है वो है दूसरा "HTML tag" से वेरिफिकेशन , इससे आपकी Website कुछ ही सेकंड में verify हो जाएगी। 

Step 1 -  आपको HTML tag के ऑप्शन को चुनना है ,और  उसमें जो सफेद कलर के बॉक्स में Code लिखा गया है उसे Copy करना है। 

Step 2 -  अब आपको अपने Website के Dashboard से होते हुए अपने  Website के HTML section में जाना है और "Crtl+F" बटन दबाना है जिससे Search बॉक्स खुलेगा और आपको उसमें "<head>" लिखकर Enter बटन दबाना है जिससे वो एरिया हाईलाइट हो जाएगा जहां "<head> सेक्शन है और उसके तुरंत बाद आपको Code को पेस्ट करना है जो आपने Copy किया था और उसके बाद आपको उसे Save कर देना है। 
how to submit sitemap to google search console in hindi by wbhindiime

Step 3 -  अब आपको अपने Google Search Console में जाकर verify पर Click करना है और आपकी Website , Verify हो चुकी है और अब आप अपने Website का Sitemap सबमिट कर सकतें हैं। 

how to submit sitemap to google searach console by wbhindime

Step 4 - Sitemap सबमिट करने के लिए आपको अब पूरा Url लिखने की जरूरत नहीं है, आपको बस अपनी Website को सेलेक्ट करना है उसके  बाद Sitemap ऑप्शन पर जाना है और उसके बाद "Add a new Sitemap" के ऑप्शन में जाकर केवल आपको अपने Sitemap Url का Prefix लिखना है और सबमिट कर देना है आपका Sitemap सबमिट जायेगा और Google आपके Sitemap की मदद से आपकी साइट को Crawl कर लेगा। 

यहां prefix का मतलब है की जो आपका Sitemap Url(लिंक) है उसमें आपके Website के Home पेज के Url को छोड़कर जो पीछे Url लगा होता है उसे prefix कहते हैं जैसे -  मेरे Sitemap का Url है-- https://www.wbhindime.com/sitemap.xml   तो मेरा  prifix हुआ "Sitemap.xml"

तब अगर मुझे इस तरीके से अपने Website का Sitemap सबमिट करना पड़ेगा तो मैं सिर्फ अपने Google Search Console में जाकर अपने साइट को चुनना है और "Add a  new Sitemap" के बॉक्स में मुझे बस "sitemap.xml" लिखना पड़ेगा और सबमिट कर देना होगा। 


इस पोस्ट से आपकी मदद हुई है तो हमे जरूर कमेंट करें और अच्छा लगा हो तो शेयर करना न भूलें इससे हमारी मदद आप आसानी से कर सकतें हैं। 

Post a Comment

0 Comments