How to Enable HTTPs on A Blogger Blog With Custom Domain-In Hindi

how-to-enable-htttps-on-a-blogger-blog-with-custom-domain-name

अगर आप आपने Blogger Blog में Custom Domain Name जोड़ने के बाद Blogger Blog  पर SSL Certificate , install करना चाहतें हैं तो ये Post आपके लिए है । 


ये उन सभी लोगों के लिए अच्छी खबर है जो लोग Google product , Blogger का उस्तेमाल करतें हैं , क्योकिं आप अपने Custom Domain वाले Blogger Blog पर HTTP के जगह HTTPs का इस्तेमाल कर सकतें हैं इसका मतलब आप अपने Blogger के लिए SSL Certificate active कर सकतें हैं वो भी lifetime के लिए। 

आपकी Website किसी भी Platform पर हो SSL आपके Blog और Users  के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित में मदद करता है। जब आप अपने Blog पर SSL activate करने के बाद आगंतुक(Visitors) और Readers(पाठक) आपके Blog को HTTP के बजाय HTTPs पर एक्स्सेस करेंगे। 

यहाँ आपको पहले SSL Certificate के बारे कुछ जानकारी दी जाएगी फिर आपको बताया जायेगा फिर मैं आपको बताऊंगा की HTTPs को आप अपने Blogger पर कैसे activate कर सकतें हैं। 



What is SSL Certificate?--SSL प्रमाणपत्र क्या है?

SSL का विस्तारित मतलब Secure Socket Layer है जो आपकी Website सुरक्षा की गारंटी देता है। यह SSL Certificate "Let's Encrypt" के द्वारा संचालित किया जाता है। 

इंटरनेट पर जब कोई भी Users , Personal information(व्यक्तिगत जानकारी) या Financial Transaction(वित्तीय लेनदेन) करता है तो उसे इस DATA को सुरक्षित रखना चाहता है इसके लिए हमें एक SSL Certificate की जरूरत होती है जो यह सुनिश्चित करता है की Data केवल Users Device और Web Server के बिच Encrypt किया गया है और कोई तीसरा Person(व्यक्ति) इसमें कोई छेड़छाड़ या बदलाव नहीं कर सकता। 

यदि कोई Website SSL Certificate के साथ सुरक्षित है, तो उसके पास HTTPs कनेक्शन होगा। जब कोई site SSL के साथ नहीं होती है तो आपको Browser(Chrome,Firefox,Safari,Etc...) उस साइट को Open करने से पहले आपको एक Warning देता है या आपको उस site के search बॉक्स में Not Secure  आएगा। 

How to Enable HTTPs on A Blogger Blog With Custom Domain-In Hindi

SSL Certificate / HTTPs का उपयोग कैसे करें?

Google में HTTPs कनेक्शन वाली Website को बिना HTTPs वाली Website से ऊपर Rank करेगी ये Google ने खुद इसकी घोषणा की  है। 

HTTPs को enable करने से पहले आपको कुछ चीज़ो का ध्यान रखना है---
1- आपको अपना Blog फिर से Google Search Console में सबमिट करना होगा यदि आपने Https enable करने के बाद सबमिट किया है तो कोई जरूरत नहीं है।
2- आपको यह सुनिश्चित करना होगा की आपके Blog पर जितने भी Images है उनके URL, https से शुरू हो रहे है की नहीं और आप अपने सारे Post को एक बार cross check(क्रास चेक) कर लेना है 
3- SSL कनेक्शन के लिए सभी Custom Gadget(कस्टम गैजेट्स) को चेक करना होगा, अगर किसी थर्ड पार्टी Blog गैजेट में HTTPs कनेक्शन नहीं है तो उसे हटा दें। 

4- इससे कुछ दिनों के लिए Blog traffic(ट्रैफिक) काम हो सकता है क्योकिं Google इसे फिर से इनस्टॉल(install) करेगा। तो आपको अपना Blog और Sitemap,  Google Search Console में सबमिट करना होगा और अन्य सभी Webmaster tools जैसे Bing,Yondex, etc.... के लिए भी ऐसा करना न भूलें। 


 Enable HTTPs on A Blogger Blog 

Step 1-   Blogger Dashboard में Sign In करें।

Step 2-   Https enable करने के लिए अपना Blog चुनें। 

Step 3-   Setting >> Basic >> Https पर जाएं। 

Step 4-   Https Availability पर जाएं और  Yes को चुनें। 

How to Enable HTTPs on A Blogger Blog With Custom Domain-In Hindi by wbhindime

Https को enable होने में थोड़ा  समय लग सकता है आप अपने Web Page को refresh करें। 


Step 5-   Https Redirect पर जाएं और Yes विकल्प को चुनें। 

How to Enable HTTPs on A Blogger Blog With Custom Domain-In Hindi by wbhindime
यह Option ये तय करता है की अब सारे Visitors(आगन्तुक) HTTPs कनेक्शन पर आपके Blog को देखेंगे। 

बधाई हो ! आपने एक Blogger Blog पर Https ( SSL) को enable कर दिया है। Custom Domain Blogger Blog में SSL Certificate को जोड़ते समय आपने क्या अनुभव किया comment करके बताये। 

**अपने नए और पुराने Post और Pages को नए Https URL के साथ शेयर करना न भूलें। 

Post a Comment

0 Comments