Blogger Blog में Custom Domain Name क्यों लगाना चाहिए?

blogger blog with custom domain name

लगभग सभी Blogger अपने Blogging जर्नी की शुरुआत एक फ्री प्लेटफार्म Blogspot के साथ करतें हैं क्योंकि Blogspot फ्री है और इसमें किसी भी तरह का invest नहीं करना पड़ता है। 

Blogspot के साथ शुरू करने के लिए आपको कोई टेक्निकाल जानकारी  जरुरत  नहीं हैं और इसमें आपका Invest शून्य है और Revenue या Return है वो  ज्यादा है और आपको Blogger/Blogspot में असीमित बैंडविड्थ + असीमित स्टोरेज मितलता है जो की बहुत ही अच्छी बात है। 

अगर आपको नहीं पता की Blogger या Blogspot पर फ्री में Blog कैसे बनाते हैं तो आप ये पढ़े:-Blogspot पर Blog कैसे बनाएं?

Blogspot में सबसे ज्यादा पसंद न की जाने वाली चीज़ है  .blogspot.com Domain Name जिसको आप आसानी से एक Domain Name लेकर आसानी से बदल सकते हैं। 


Blogspot के Blog का Url बहुत ही लम्बा होता है जिसे याद रखना सबके लिए मुश्किल हो सकता हैं जैसे :-  www.wbhindime.blogspot.com  ये लिखने में कठिन है और लम्बा भी है और आप मेरे Custom Domain Name को देखें :- www.wbhindime.com  ये उससे छोटा भी है और सबको याद भी हो  जायेगा। 

 ये थी कुछ जानकारी Domain Name के बारे में और अब आप ये जानने के लिए तैयार हैं  की आपको अपने Blogger Blog के लिए एक Custom Domain Name क्यों लेना चाहिए। 


आपको अपने Blogger Blog के लिए एक Custom Domain क्यों लेना चाहिए ?

blogger blog with custom domain name

1. SEO में लाभ 

आपका Domain Name आपके Blog के SEO (search engine Optimization) में काफी मदद करता है , कोई भी Search Engine पहले उन्हीं Blog को सर्च रिजल्ट में ऊपर दिखता है जिसके पास एक Custom Domain होता है। 

जो Blog , Custom Domain के साथ होते हैं उन Blog के Sitemap को सबमिट करने के बाद कोई भी Search Engine (Google ,Bing ,Yahoo! ,etc) जल्दी Crawl(crawl) कर लेता हैं और जो Blog किसी फ्री के Sub-Domain के साथ होतें हैं उनके Blog को Crawl करने में समय लगते हैं। 

और सबसे बड़ी बात ये है की आप अपने Custom Domain के साथ किसी भी समय किसी एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आसानी से माइग्रेट हो सकतें हैं और आपके DA और PA में कोई कमी नहीं होगी 


2. Social Media 
जब आप फ्री Domain के साथ अपने Blog को सोशल मीडिया(Social Media) पर प्रमोशन के लिए जाते हैं या अपने Blog पर ट्रैफिक लाने के लिए Social Media का सहारा लेते हैं तो जो लोग आपके Social Media Profile पर आते हैं तो उन्हें एक अजीब और बड़ा सा Url दिखाइ देता है तो मैक्सिमम लोग Ignore कर देते हैं क्योंकि वो या तो एक फ्री का Domain Name होता है या कोई बड़ा सा Sub-Domain होता है। 

जब आप अपने Blog पर कोई Custom Domain लगा देंगे तो ये सारी धारणा खत्म हो जाती है और लोगों का विश्वाश बना रहता है। 


3. Promotion में फायदा 

प्रमोशन का मतलब आपके Blog के प्रचार से है चाहे आप अपने Blog को Promote करने  के लिए Social Media का इस्तेमाल करतें हों , अलग-अलग Platfom पर Ads(प्रचार) करवटें हों या अपने Blog के लिए Backlink बनातें हों , जब तक आपके पास एक Custom Domain Name नहीं होगा तब तक आपके Blog पर आज कोई विश्वाश नहीं करेगा। 


4. Blogging के प्रति गंभीरता 

यदि आप जिस काम को करना पसंद करतें हैं उसके लिए कुछ रूपये खर्च नहीं कर सकतें हैं अगर आप मजे के लिए Blogging कर रहे हो और आप अपने Blog पर अच्छे Content नहीं लाते होंगे क्योंकि आप अपने Blog के  लिए फ्री की Hosting और फ्री का Domain Name इस्तेमाल कर रहे हो। 

भले ही आप अपने Blogspot/Blogger के Blog पर बढ़िया Content लिखतें हैं , बढ़िया Template(Theme) का इस्तेमाल करते हैं फिर भी आप अपने Blog के गंभीर नहीं दिखेंगे |


5. Domain कम पैसे में मिलता है।

Domain Name खरीदने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं है क्योंकि एक Domain Name लेने के लिए ज्यादा-से-ज्यादा 600रु लगते हैं और आपको आपका Domain Name एक साल के लिए फ्री हो जाता हैं और आप उसको अपने Blogger के Blog के साथ जोड़ सकते हैं। 
आप अपने Custom Domain को अपने Blogger से जोड़ना सीखना चाहते हैं  तो आप इस Article को पढ़ें:- Blogger में Custom Domain कैसे जोड़े?


6. Branding के लिए 

आपके द्वारा विजिटर के मन में बनाई गयी सोच और आपके Blog पर आपने visitors का विश्वाश ही आपके Blog को एक Brand के रूप में खड़ा कर सकता है। 

जब आपके पास एक अच्छा Domain Name होगा तभी आप अपने Blog को एक Brand बना पाएंगे जिसपर लोग विश्वास करेंगे। 

अगर आप अपने Blog को Brand बनाना चाहते हैं तो आप अपने Blog के लिए पहले से एक Logo , Favicon और एक Banner का उपयोग करना न भूलें। 


Domain Name कैसे चुनें ?


जब आप अपने Blog के लिए एक Domain लें तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है चाहे आप Blogspot Blog के लिए लें या किसी और Platform के लिए लें। 

1. आपका Domain Name आपके Blog के टॉपिक(niche) से रिलेटेड हो जिससे आपको उस Blog के SEO में मदद मिलेगी। 

2. अपने Domain Name को छोटा रखें जिससे visitors को याद रखने और लिखने में आसानी हो। 

3. Domain Name को ज्यादा-से-ज्यादा 12 alphabate के बिच रखें। 

4. Domain ame की spelling को भी ध्यान में रखें उसे ज्यादा Complicated (कॉम्प्लिकेटेड) न रखें जिससे किसी को परेशानी हो। 

और जानने के लिए पढ़े:- Domain Name के लिए Tips


अगर आपको Blogging से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम है तो आप हमे कमेंट करने पूछ सकतें हैं और ये Article आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हुआ ये भी जरूर बताएं। 

Post a Comment

0 Comments