BlogSpot के Blog के लिए Advance SEO Tips(in hindi)

BlogSpot के Blog के लिए Advance SEO Tips(in hindi)

Blogspot SEO Tips For Blogger Blog In Hindi


अगर आप आज के टाइम में अपने Business को Online लाने के लिए या अपनी Website बनाकर पैसे कमाने के  लिए Blogspot पर अपने ब्लॉग या Website को बनाते हैं तो आपको उसके  लिए कुछ बातों को हमेशा अपने दिमाग में रखना पड़ेगा |


Blogspot ,Google द्वारा एक मुफ्त सुविधा है जिससे आप अपनी Website को कुछ देर में बनाकर तैयार कर सकते हैं  और आज मैं कुछ Blogspot SEO Tips शेयर करने वाला हूँ जो आपके Blog की ranking में बहुत मदद करेगा | 

यदि आपको या किसी मित्र को Blog बनाना है तो आप  निचे दिए गए मेरे लिंक पर Click कर सकते हैं या जरूरतमंद को share भी कर सकते हैं :  Blogspot पर फ्री Blog/Website कैसे बनाएं |


Blogspot SEO  - उपयोगी Tips & Tricks 

जब आप SEO के बारे में बात करते हैं ,तो पहले हमें SEO क्या होता है? जानना चाहिए |
SEO को हम दो तरह से करते हैं :-On Page SEO और Off Page SEO

On Page SEO जो content लिखता है उसके द्वारा किया जाता है जिसमें Content Quality ,Content कितने अच्छे से Optimize किया गया है और उस Article में Keyword का इस्तेमाल कितनी बारऔर कैसे किया गया है | 

Off Page SEO वो है जो आप अपने Website  SEO के लिए  Backlinks बनाते हैं ,Webmaster tool में अपनी Website को submit करते हैं या अपने Website के लिए social media पर Pages बनाते हैं etc.... 

सीधे शब्दों में कहे तो अपनी Website को रैंक कराने के लिए अपने Website से हटकर जो भी करते है वो सारी चीज़े Off Page SEO के अंतर्गत आती हैं | 

तो चलिए बिना टाइम बिताये शुरू करतें हैं..... 


Blogger Post के URL का Format(Permalink):-

Search Engine में अपने Website/Blog को रैंक होने के लिए आपने Parmalink का अच्छा होना बहुत जरूरी है जिसके लिए आप ये नियम फॉलो करेंगे...
  1. Post के Title में maximaum 50 alphabate हों. 
  2. Permalink से stop word(A, An, The) delete करें.
killer-blogger/blogspot-seo-tips-for-blogger-in-hindi-by-wbhindime

जब आप अपने Blogger पर कोई Post लिख रहे हों  तो आप उस समय अपने Post के Permalink  में से Stop Word(A ,An ,The) को हटाना न भूलें और उसे अपने कीवर्ड का इस्तेमाल करें। 

Post लिखते समय right side में आपको "Post setting" के निचे Permalink का ऑप्शन मिलता है और उसे change भी कर सकते हैं। 


Keyword की Density

अपने Post को  रैंक करने  के लिए आपको अपने Post अपने keyword की Density को 2 % रखना पड़ेगा  - इसका मतलब ये है की आप अपने Post में जितने शब्द लिखतें हैं उसमें 2% आपके मुख्य keyword होने चाहियें इससे आपके Post रैंक काफी हद तक अच्छी हो जाएगी। 

अपने Post  रैंक कराने के लिए कभी भी आप अपने Post में गलत keyword का इस्तेमाल न करें और Post में बिना मतलव के keyword न लिखें जैसे की लोग अक्षर करतें हैं। 


Blogspot पर सही Lable और सही Posts  

Blogspot में Lable का मतलब हैं की अपने Blog Post को किस Category में रखना चाहतें हैं उस नाम से आप अपने ब्लॉगर पर Lable बनाकर उसमे आप उस Lable के नाम से रिलेटेड Post को दिखा सकते हैं जिससे Visitors को आपके Blog पर किसी एक specific categaory के सारे Post को ढूढ़ने और पढ़ने में आसानी होगी। 

जो कोई आपके Website पर आये उस Category से सम्बन्धित सारी Post को एकसाथ भी देख सकता है की आपने उस Topic पर क्या-क्या लिखा है। 
इससे वो आपके Website पर कुछ और टाइम रहेंगे जिससे आपके Website का Bounse rate भी काम होगा जो आपकी Website के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। 




SEO के लिए Image को Optimize करें 

आप अपने  Website पर कोई भी Image को डालते हैं तो आप उस Image की property section के Title Tag और Alt Tag को कभी खाली न छोड़े और आपकी Image Size जितनी काम हो उतनी काम रखें। Image Size काम रखने से आपकी Page से Size भी काम होगी और Page Size काम होने से आपके website जल्दी Open होगी। 

Wordpres में ये चीज़े आसानी से अलग-अलग Plugins के जरिये  भरा जा सकता है पर जब आप Blogspot पर अपनी Website बनाते हैं तो ये चीज़े आपको मैनुअली खुद भरनी पड़ती हैं। 

इससे आपकी Image Google में रैंक करती हैं और उसके जरिये भी आपके Website पर traffic लाया जा सकता है। 


 Meta Tag जोड़े 

 Meta Tag अपने Blogger के Blog में देना बहुत ही जरुरी है ,इससे कोई भी search engine आपके Blog/Website के बारे में जनता है जिससे की आपके Website को किस शब्दों एवं विषयों के लिए search result में दिखाना है वो decide कर सके। 


*अपने Blog पर अच्छा Title , description & Footer text 

Search Engine Optimization(SEO) के लिए आपके Post में एक अच्छा Title ,Description और Footer text का भी होना बहुत आवश्यकता होती हैं। 

 अगर आप अपनी Website को किसी एक keyword पर search result   हैं तो आपको उस keyword को अपने title ,Meta tag & Description में रखना बहुत  जरूरी हो जाता  हैं  ताकि आपकी website उस keyoword के लिए search result में रैंक  हो सके। 


Nofollow Backlinks और Dofollow Backlinks बनाएं ?

Nofollow Backlink HTML(Coding) की एक विशेषता होती है  जिससे आपके Website पर दिए गए किसी बहरी link को कोई search engine का लाभ न मिले। 

अगर आप अपनी Website पर किसे दूसरे Website की लिंक देते हो और वो dofollow लिंक है तो  उस दूसरे Website को आपके Website से एक रास्ता मिल जाता है  जिससे उस Website पर visitors जाने लगते हैं जो उनके लिए अच्छा साबित होते है। 


Comment Section 

अपने Comment Section को Spam Comments से बचने के लिए आपको कोई रूल की जरूरत नहीं है और जब आप अपने Blog पढ़ने वालो को Reply करें तो आप अपने उस Post के main keyword को अपने Reply में जोड़ना न भूलें। 

ऐसा करने से आपके उस Post में keyword की dinsity बढ़ जाती है। 


***यदि आपको इस Post  से कुछ सिखने को मिला और आपके लिए वो important हो या आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। 





Post a Comment

0 Comments